Home चंद्रपूर उज्ज्वल गौरक्षण संस्था में किसानों को मार्गदर्शन संपन्न

उज्ज्वल गौरक्षण संस्था में किसानों को मार्गदर्शन संपन्न

41

 

चंद्रपूर -भारतीय गो वंश का संरक्षण और संवर्धन करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने गोसेवा आयोग स्थापित किया है। हम सभी नागरिकों का विशेष कर किसानों का कर्तव्य है कि हम गायों के संरक्षण की ओर ध्यान दें। चंद्रपुर गडचिरोली और गोंदिया जिले में कठाणी प्रजाति की श्रेष्ठ प्रति की गायें बडी संख्या में उपलब्ध है । इनका विकास किस तरह से होंगा , इसके लिए हमें सामुहिक प्रयास करना होगा । ऐसा प्रतिपादन जिला पशु संवर्धन विभाग के उपायुक्त डॉक्टर मंगेश काले ने उज्जवल गोरक्षण संस्था लोहारा में किसानों को मार्गदर्शन करते हुए किया किया।
श्री उज्जवल गोरक्षण संस्था लोहारा द्वारा आयोजित किसान मार्गदर्शन कार्यक्रम में आप बोल रहे थे इस समारोह में महाराष्ट्र गौ सेवा आयोग के सदस्य श्री सनतकुमार गुप्ता तथा चंद्रपुर जिला पशु संवर्धन अधिकारी डॉक्टर उमेश हिरूडकर प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मंच पर उज्ज्वल गोरक्षण संस्था के सचिव आनंद देशपांडे , प्रा जुगलकिशोर सोमानी , मुरली मनोहर व्यास उपस्थित थे।
डॉ हीरूड़कर ने कहा भारतीय गौवंश की सुरक्षा करना हमारा दायित्व है , हमारी जिम्मेदारी है । चंद्रपुर की उज्जवल गोरक्षण संस्था का कार्य हम पिछले 3 वर्षों से देख रहे हैं । संस्था का कार्य बहुत अच्छा चल रहा है । चंद्रपुर जिले के किसानों ने गोपालन करते हुए दुग्ध व्यवसाय को तथा गाय के गोबर तथा मुत्र आदि से उत्पादन करके आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए।
महाराष्ट्र गौ सेवा आयोग के सदस्य सनत कुमार गुप्ता जी ने कहा गाय को हम नहीं पालते गाय ही हमारा पालन करती है।केवल गाय के दूध से ही कमाई नहीं होती, गाय के गोबर तथा गोमुत्र से भी विविध वस्तुएं तैयार की जा सकती है । गोमुत्र से आयुर्वेदिक औषधियों का भी निर्माण किया जाता है । गोबर और गोमूत्र से खेती के लिए उत्तम प्रकार का खाद तैयार होता है। जिससे उल्लेखनीय फसल होकर किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है अच्छे प्रति का अनाज तैयार होता है
गुप्ता जी ने आवाहन किया कि उज्जवल गोरक्षण संस्था केवल गौरक्षण का कार्य ही ना करते हुए यहां दुग्ध उत्पादन का काम भी प्रारंभ करें। तथा गोबर और गोमुत्र से उत्पादन कर स्वयं आर्थिक दृष्टि से मजबूत होकर किसानों के लिए विविध प्रकार के प्रशिक्षण मार्गदर्शन शिबिर आयोजित कर उन्हे मार्गदर्शन करें।उन्होंने लोहार वासीयोंसे अनुरोध किया कि वे सभी लोग उज्जवल गोरक्षण संस्था को सहयोग करें।
मार्गदर्शन कार्यक्रम का प्रस्ताविक प्रा जुगल किशोर सोमानी ने किया तथा संचालन मुरलीमनोहर व्यास ने किया । इस अवसर पर मुरली मनोहर व्यास ने अनुरोध किया कि हमारी देसी गायों का विदेशी गायों के साथ संक्रमण करना बंद करें इससे देसी गायों का डीएनए खराब हो रहा है। इस पर पशु संवर्धन अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि अब ऐसा नहीं होगा। देसी गायों का शुद्ध रूप से ही संरक्षण होगा संकर्षण नही होंगा।
इस अवसर पर गौ संरक्षण करने वाले बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का सत्कार गोसेवा आयोग के सदस्य श्री गुप्ताजी के हाथों किया गया कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोहारवासी नागरिक तथा चंद्रपुर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम की सफलता के लिए मेहुल सचदे, हेमंत बटन , सुधीर बजाज , गोपाल तोष्नीवाल, कैलाशचंद्र सोमानी , दिनेश बजाज, विनोद ठक्कर, मुकुंद गांधी, रोडमल गहलोत तथा उज्जवल गोरक्षण संस्था के सभी पदाधिकारी सदस्य तथा संस्था के सभी सेवकों ने प्रयास किया।
महाराष्ट्र राज्य गोसेवा आयोग द्वारा उज्जवल गोरक्षण संस्था को गायों का गोठा बनाने के लिए आर्थिक मदद प्राप्त हुई है जिसका भुमिपूजन कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र के वन,मत्स्य तथा सांस्कृतिक मंत्री सुधीर मनगंटीवार के हाथों संपन्न हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here