Home देश विदेश Avtr Meta Labs ने भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता शुरू...

Avtr Meta Labs ने भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता शुरू करने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ सहयोग किया

11

 

 

दिल्ली – (18 सितंबर)– AI- संचालित वर्चुअल इन्फ़्लुएंसर तकनीक में अग्रणी Avtr Meta Labs, भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता की शुरुआत के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए उत्साहित है। यह अनूठी प्रतियोगिता आगामी विश्व ऑडियो विज़ुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (WAVES) 2025 की एक प्रमुख विशेषता होगी, जो 5 से 9 फरवरी, 2025 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित होने वाली है।

अवट्र मेटा लैब्स के सह-संस्थापक और सीईओ अभिषेक राजदान कहते हैं, “हम सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से भारत की पहली एआई अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित हैं, यह एक अनूठी पहल है जो रचनात्मक अभिव्यक्ति के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति को जोड़ती है। यह प्रतियोगिता न केवल डिजिटल कलात्मकता में एआई की क्षमता को प्रदर्शित करती है, बल्कि क्रिएटर्स, इनोवेटर्स और तकनीक के प्रति उत्साही लोगों को नए क्षितिज तलाशने के लिए एक मंच भी प्रदान करती है। अवट्र मेटा लैब्स में, हम एआई की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करते हैं, और हम यह देखकर रोमांचित हैं कि प्रतिभागी किस तरह से तकनीक और कल्पना की सीमाओं को आगे बढ़ाएंगे।” मीडिया और मनोरंजन (M&E) उद्योग के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मंच WAVES, अभिनव सामग्री निर्माण और कहानी कहने के लिए एक उभरते केंद्र के रूप में भारत की स्थिति को उजागर करता है। WAVES का 2025 संस्करण रचनात्मकता, प्रौद्योगिकी और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए मीडिया उद्योग के भविष्य का पता लगाने के लिए दुनिया भर के उद्योग के नेताओं, हितधारकों और रचनाकारों को एक साथ लाएगा।

इस भव्य शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में, सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आधिकारिक तौर पर “क्रिएट इन इंडिया चैलेंज – सीजन 1” लॉन्च किया है, जो कई डोमेन में 25 विशिष्ट प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला है। उनमें से बहुप्रतीक्षित AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता है, जो रचनाकारों, प्रौद्योगिकीविदों और विपणक को AI-संचालित वर्चुअल अवतार विकसित करने में अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करती है।

AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता: डिजिटल नवाचार में अग्रणी
AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता एक ऐतिहासिक पहल है जिसका उद्देश्य AI प्रभावितों और डिजिटल सामग्री निर्माण के तेजी से बढ़ते क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देना है। प्रतियोगिता में भाग लेने वालों के पास अपने स्वयं के वर्चुअल अवतार बनाने और डिज़ाइन करने के लिए ओपन-सोर्स और लाइसेंस प्राप्त दोनों तरह के अत्याधुनिक AI टूल तक पहुँच होगी। यह चुनौती क्रिएटर्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल स्टोरीटेलिंग और कैरेक्टर डिज़ाइन की सीमाओं को आगे बढ़ाने का मौका देगी।

प्रतिभागियों का मूल्यांकन इस आधार पर किया जाएगा:

– वर्चुअल अवतार की मौलिकता और उद्देश्य
– डिज़ाइन में रचनात्मकता और तकनीकी निष्पादन
– AI तकनीक का अभिनव अनुप्रयोग
– पुरस्कार और मान्यता

प्रतियोगिता में आकर्षक पुरस्कार और उद्योग मान्यता प्रदान की जाती है:

– शीर्ष 10 फाइनलिस्ट को भागीदारी के प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे।
– शीर्ष 3 क्रिएटर्स को WAVES 2025 शिखर सम्मेलन में अपने वर्चुअल अवतार प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
– ग्रैंड पुरस्कार विजेता को ₹1 लाख का नकद पुरस्कार दिया जाएगा, जो भारत के उभरते AI और डिजिटल कंटेंट – – परिदृश्य में अपना करियर शुरू करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

प्रविष्टियों के लिए आमंत्रण
AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 17 सितंबर, 2024 को खुलेंगे। Avtr Meta Labs और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय पूरे भारत से AI उत्साही, डिजिटल क्रिएटर और इनोवेटर्स को भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। यह क्रिएटर्स के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने, उद्योग में पहचान बनाने और AI-संचालित वर्चुअल इन्फ़्लुएंसर्स के भविष्य को आकार देने में योगदान देने का एक अनूठा अवसर है।

पंजीकरण और भाग लेने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, https://aiavatarchallenge.com पर जाएँ।

https://www.instagram.com/reel/DAAnsl2MOe2/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

Avtr Meta Labs के बारे में

Avtr Meta Labs भारत की पहली एआई कंटेंट कंपनी है और नैना_एव्ट्र और विराट.एव्ट्र के निर्माता हैं, जो भारत के पहले एआई सुपरस्टार इन्फ्लुएंसर हैं। प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए जानी जाने वाली यह कंपनी इमर्सिव डिजिटल अनुभव बनाने के लिए स्थानीय और वैश्विक दोनों भागीदारों के साथ सहयोग करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here